Why we are using carbon brush in motor

1/5 - (1 vote)

Why we are using carbon brush in motor

Carbon brushes

हम हमेशा तांबे या दूसरी धातुओं के brushes की जगह मोटर में carbon brushes का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं, वो इसीलिए क्योंकि यहां carbon brushes इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं। तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में संक्षिप्त में आपको बताएंगे के दूसरी धातुओं के brushes की जगह carbon brushes को dc motors में इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं।

 

 

Advantages of carbon brushes

तो आज यहाँपे हम आपको एक एक करके carbon brushes के 5 मुख्य फायदे बताने जा रहे हैं।

  1. Negative temperature co-efficient – Carbon brush का तापमान गुणांक (temperature co-efficient) नकारात्मक (negative) होता है जिसके कारण कार्बन एक अर्ध-चालक (semiconductor) की तरह काम करता है। इसका मतलब ये हुआ जब भी घर्षण का कारण Carbon brush का तापमान बढ़ता जाएगा वैसे ही इसका प्रतिरोध (resistance) अपने आप कम होता चला जायेगा। हम सभी जानते हैं कि जब भी मोटर चलती है तो घर्षण होता है और इस घर्षण के कारण मीटर का तापमान भी बढ़ जाता है। तो ऐसे में carbon brush का प्रतिरोध (resistance) घट जाता है और इसके घटने का कारण मोटर में current भी ज्यादा आसानी से बहने लगता है।
  2. High Melting Point – तांबे या फिर दूसरी धातुओं के मुकाबले कार्बन का गलनात्मक तापमान बहुत ही ज्यादा होता है। carbon brush का गलनात्मक तापमान लगभग 3550 ℃ होता है, वही बात करें ताँबे की तो इसका गलनात्मक तापमान लगभग सिर्फ 1080 ℃ होता है। और ये हम सभी जानते हैं के carbon brushes सभी dc motors में commutator के साथ काफी नजदीक ही जुड़ा रहता है, तो जब भी मोटर अपनी स्पीड पे चलती है तो commutator और brushes के बीच घर्षण के कारण चिंगारियां उत्पन्न होती हैं। तो ऐसी स्थिति में अगर तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है तो तांबे या दूसरी धातुओं के brushe अस्थिर हो जायेगे और मोटर तो चलाने में असमर्थ हो जायेगें, तो इसी दिक्कत को दूर करने के लिए हम carbon brushes का इस्तेमाल करते हैं।
  3. Self lubricating – Carbon brush के गुण (properties) ऐसे होते हैं के इसको चलते समय ज्यादा गर्म होने से बचाने के लिए Greece या किसी तेल की जरूरत नही पड़ती। तो इसी गुण के कारण जब मोटर बन्द होती है तो carbon brushes अपने आप ठंडे हो जाते हैं।
  4. Soft metal – तांबे के मुकाबले carbon बहुत मुलायम होता है, तो जब भी मोटर चलती है तो commutator और brushes के बीच घर्षण होता है तब carbon brushe commutator को कोई भी नुकसान पहुचाये बिना खुद ही घिसना शुरू कर देते हैं। अगर ऐसी स्थिति में हम तांबे या अन्य धातु के brush इस्तेमाल कर रहे होते हो वो हमारे commutator को खराब कर सकते है क्योंकि ये बहुत ही सख्त होते हैं।
  5. Shape adopting Carbon brush – सामान्य आयताकार (rectangular) में आते हैं लेकिन जैसा के हमने पहले बताया ये बहुत ही मुलायम (shoft) होते हैं, अगर हम नए carbon brush लगाते हैं और मोटर को चलाते हैं तो घर्षण के कारण घिस के ये commutator के circular आकर में अपने आप आ जाते हैं।
 

 

ये थे कुछ ऐसे फायदे जिनके कारण हम Carbon brushes का इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद है दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप हमें कमेंट कर सकते हैं। और भविष्य में आने वाली Electrical Engineering की पोस्ट सीधा अपने inbox में पाने के लिए हमको सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Next articleBasic Electrical की महत्वपूर्ण Full Forms | Basic Electrical Full Forms

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here