Motor me Carbon Brush kyu Istemal Karte Hain | Motor Brush

Motor Brush, Motor me Carbon Brush kyu Istemal Karte Hain, carbon brushes are used in electric motors to, कार्बन ब्रश क्या है, इलेक्ट्रिक मोटर में ब्रश की क्या भूमिका है, कार्बन ब्रश, uses of brushes in motor, कार्बन ब्रश क्या है, brush in hindi, brushes meaning in hindi, carbon brush,

Motor me Carbon Brush kyu Istemal Karte Hain | Motor Brush

हम हमेशा तांबे या दूसरी धातुओं के Motor Brushes की जगह मोटर में Carbon Brush का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं, वो इसीलिए क्योंकि इनका इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं। तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में संक्षिप्त में आपको बताएंगे के दूसरी धातुओं के brushes की जगह carbon के brushes को dc motors में इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं।

Carbon Brush Function

किसी भी मोटर या जनरेटर के अंदर रोटर की वाइंडिंग से मुख्य टर्मिनल के बीच पावर सप्लाई को फ्लो करने के लिए Carbon brush का इस्तेमाल करते हैं। सभी तरह के मोटर और जनरेटर के अंदर एक स्टेटर और एक रोटर होता है। जैसा की आप जानते हैं, स्टेटर एक जगह स्थिर रहता है। इसलिए उसको पावर सप्लाई के साथ जोड़ना आसान होता है। लेकिन रोटर हमेशा घूमता रहता है तो इसी लिए रोटर के साथ पावर सप्लाई के साथ जोड़ना बहुत ही मुश्किल होता है।

Kirloskar Jalraaj I 1 HP Pump

अगर हम रोटर के साथ सीधे तार को जोड़ते है तो तार टूट जाएगा, इसलिए मोटर या जनरेटर के अंदर कार्बन ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। कार्बन ब्रश रोटर के Commutator के साथ जुड़ जाता है। रोटर के धूमने के साथ साथ भी कार्बन ब्रश रोटर में लगे हुए Commutator के साथ जुड़ा रहता है। इस तरह से Commutator की मदद से रोटर के घूमने के बाद भी कार्बन ब्रश के द्वारा रोटर की वाइंडिंग के अंदर करंट की सप्लाई होती रहती है।

Motor Brush, Motor me Carbon Brush kyu Istemal Karte Hain, carbon brushes are used in electric motors to, कार्बन ब्रश क्या है, इलेक्ट्रिक मोटर में ब्रश की क्या भूमिका है, कार्बन ब्रश, uses of brushes in motor, कार्बन ब्रश क्या है, brush in hindi, brushes meaning in hindi, carbon brush,

Carbon Brush को कैसे बनाया जाता है।

जैसे इसके नाम से ही पता चलता है, कार्बन ब्रश को कार्बन (ग्रेफाइट) से बनाया जाता है। कार्बन आइए तो एक अधातु होती है लेकिन इसके अंदर से करंट आसानी से फ्लो कर जाता है। साथ ही कार्बन बहुत ही सॉफ्ट होता है जिसके कारण कम्यूटेटर के साथ घिसते हुए उसको कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाता। कार्बन ब्रश का उपयोग DC Motor और जनरेटरों में किया जाता है।

इस पोस्ट को वीडियो में देखें: –

किसी अन्य धातु या अधातु के मुकाबले carbon बहुत मुलायम होता है, तो जब भी मोटर चलती है तो commutator और brushes के बीच घर्षण होता है तब brush, commutator को कोई भी नुकसान पहुचाये बिना खुद ही घिसना शुरू कर देते हैं। अगर ऐसी स्थिति में हम तांबे या अन्य धातु के brush इस्तेमाल कर रहे होते हो वो commutator को खराब कर सकते है क्योंकि ये बहुत ही सख्त होते हैं।

Wireless Electric Chopper

Advantages of Carbon Brush

  • Negative temperature co-efficient
  • High Melting Point
  • Self-lubricating
  • Softness
  • Shape adopting Carbon brush

Negative temperature co-efficient

Carbon brush का तापमान गुणांक (temperature co-efficient) नकारात्मक (negative) होता है जिसके कारण कार्बन एक अर्ध-चालक (semiconductor) की तरह काम करता है। इसका मतलब ये हुआ जब भी घर्षण का कारण Carbon brush का तापमान बढ़ता जाएगा वैसे ही इसका प्रतिरोध (resistance) अपने आप कम होता चला जायेगा। हम सभी जानते हैं कि जब भी मोटर चलती है तो घर्षण होता है और इस घर्षण के कारण मीटर का तापमान भी बढ़ जाता है। तो ऐसे में carbon brush का प्रतिरोध (resistance) घट जाता है और इसके घटने का कारण मोटर में current भी ज्यादा आसानी से बहने लगता है।

Electronic Digital LCD Kitchen Weight Scale Machine

High Melting Point

तांबे या फिर दूसरी धातुओं के मुकाबले कार्बन का गलनात्मक तापमान बहुत ही ज्यादा होता है। carbon brush का गलनात्मक तापमान लगभग 3550 ℃ होता है, वही बात करें ताँबे की तो इसका गलनात्मक तापमान लगभग सिर्फ 1080 ℃ होता है। और ये हम सभी जानते हैं के carbon brush सभी dc motors में commutator के साथ काफी नजदीक ही जुड़ा रहता है।

तो जब भी मोटर अपनी स्पीड पे चलती है तो commutator और brush के बीच घर्षण के कारण चिंगारियां उत्पन्न होती हैं। तो ऐसी स्थिति में अगर तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है तो तांबे या दूसरी धातुओं के brush अस्थिर हो जायेगे और मोटर तो चलाने में असमर्थ हो जायेगें, तो इसी दिक्कत को दूर करने के लिए हम carbon brushes का इस्तेमाल करते हैं।

Self-lubricating

Carbon brush के गुण (properties) ऐसे होते हैं के इसको चलते समय ज्यादा गर्म होने से बचाने के लिए Greece या किसी तेल की जरूरत नही पड़ती। तो इसी गुण के कारण जब मोटर बन्द होती है तो carbon brushes अपने आप ठंडे हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: –

Softness

तांबे के मुकाबले carbon बहुत मुलायम होता है, तो जब भी मोटर चलती है तो commutator और brushes के बीच घर्षण होता है तब carbon brushe commutator को कोई भी नुकसान पहुचाये बिना खुद ही घिसना शुरू कर देते हैं। अगर ऐसी स्थिति में हम तांबे या अन्य धातु के brush इस्तेमाल कर रहे होते हो वो हमारे commutator को खराब कर सकते है क्योंकि ये बहुत ही सख्त होते हैं।

Egg Boiler Poacher Automatic

Shape adopting Carbon brush

सामान्य आयताकार (rectangular) में आते हैं लेकिन जैसा के हमने पहले बताया ये बहुत ही मुलायम (shoft) होते हैं, अगर हम नए carbon brush लगाते हैं और मोटर को चलाते हैं तो घर्षण के कारण घिस के ये commutator के circular आकर में अपने आप आ जाते हैं।

FAQ

Q1 – कार्बन ब्रश किस चीज से बनाए जाते हैं?

Ans. – कार्बन ब्रश कार्बन (ग्रेफाइट) से बनाए जाते हैं।

Q2 – मोटर में कार्बन ब्रश क्यों इस्तेमाल किए जाते हैं?

Ans. – कार्बन ब्रश कार्बन (ग्रेफाइट) से बनाए जाते हैं।

Q3 – जब मोटर चलती है तो मोटर में चिंगारियां क्यों उठती हैं?

Ans. – जब मोटर चलती है तो ब्रश commutator के साथ दर्शन करते हैं तो इसलिए चिंगारियां उठती हैं।

Q4 – कार्बन ब्रश इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

Ans. – Negative temperature co-efficient, High Melting Point, Self-lubricating, Softness, Shape adopting Carbon brush

Q5 – कार्बन के अलावा किसी और धातु से ब्रश कार्बन क्यों नहीं बनाए जा सकते?

Ans. – किसी और धातु से अगर कार्बन ब्रश बनाए जाएंगे तो वह commutator को खराब कर सकते हैं क्योंकि कार्बन के मुकाबले अन्य धातु बहुत ज्यादा सख्त होती हैं।

ये थे कुछ ऐसे फायदे जिनके कारण हम Carbon brush का इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद है Motor me Carbon Brush kyu Istemal Karte Hain, carbon brushes are used in electric motors to, Motor Brush, कार्बन ब्रश क्या है, इलेक्ट्रिक मोटर में ब्रश की क्या भूमिका है, कार्बन ब्रश, uses of brushes in motor, carbon brushes are used in electric motors to, brush in hindi, से जुड़ी जानकारी आपको पसंद आई होगी।

अगर इलेक्ट्रिकल से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट कर सकते हैं। और Electrical Engineering की हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

3/5 - (2 votes)
Previous articleTransformer Safety in Hindi | Oil Type Transformer Safety
Next articleTypes of MCB | MCB Types | MCB के प्रकार | Types of MCB in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here