RCCB और MCB में क्या अंतर है?

5/5 - (1 vote)

What is the difference between MCB and RCCB | RCCB और MCB में क्या अंतर है?

 
 
 
आज का हमारा टॉपिक है RCCB और MCB में क्या अंतर है। वैसे देखा जाए तो RCCB हो या MCB दोनों ही सर्किट प्रोटेक्टर हैं या एक सर्किट ब्रेकर हैं। लेकिन इन दोनों को लेकर एक कन्फ्यूजन बनी रहती है कि दोनों का इस्तेमाल कहां पर होता है और इन दोनों में क्या क्या अंतर है, क्योंकि दिखने में दोनों ही एक जैसे होते हैं और उनका काम भी एक ही होता है तो इस पोस्ट में हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे और आपको बताएंगे कि इनमें मुख्य कौन कौन से अंतर होते हैं।
difference between MCB and RCCB
MCB

Related Post

सबसे पहले बात करते हैं हम इनकी फुल फॉर्म की MCB की फुल फॉर्म होती है मिनिएचर सर्किट ब्रेकर ( Miniature Circuit Breaker ) और RCCB रेसीडुएल करंट सर्किट ब्रेकर Residual Current Circuit Breaker ) होती है। यह थी इनकी फुल फॉर्म तो अब चलते हैं इनके अंतर की तरफ तो हम देखते हैं इनमें मुख्य कौन से अंतर होते हैं

बात करें MCB की तो इसमें सबसे मुख्य होता है शार्ट सर्किट प्रोटेक्शन (Short circuit protection) इसका मतलब हुआ कि हमारा फेज से फेज या फिर फेज से ग्राउंड या अर्थ कहीं पे भी शार्ट होता है तो हमारी MCB ट्रिप हो जाएगी इसका मतलब इसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटक्शन (Short circuit protection) होती है

RCCB जो होती है उसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटक्शन (Short circuit protection) नहीं होती है यानी कि जब भी कहीं पर फेज से फेज या फेज से अर्थ कोई भी शार्ट सर्किट होगा तो यह ट्रिप नहीं होगी क्योंकि इसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन (Short circuit protection) नहीं होती।

अब बात करें ओवरलोड प्रोटक्शन (Overload protection) की तो हमारी जो MCB होती है वह 10 एंपियर, 32 एंपियर, 40 एम्पीयर और 63 एंपियर की होती है अगर हमारी MCB 10 एंपियर की है और उसमें 11 एंपियर करंट फ्लो हो रहा है तो थोड़ी देर के बाद वह एमसीबी ट्रिप हो जाएगी क्योंकि हमारी एमसीबी में ओवरलोड प्रोटक्शन होती (Overload protection) है और RCCB की बात करें तो इसमें ओवरलोड प्रोटेक्शन नहीं होती अगर हमारी RCCB की रेटिंग से थोड़ा सा बहुत ज्यादा करंट उसमें फ्लो हो रहा है तो वह ट्रिप नहीं करेगी मान लेते हैं हमारी RCCB 63 एंपियर की है तो उसमें 63 से 64, 65 या और ज्यादा करंट फ्लो होगा तो वह ट्रिप नहीं होगी.

RCCB में ट्रिपिंग देखा जाए तो वह मिली एंपियर में होती है। इसके केस में 30 मिली एंपियर से 100 मिलियम्पीयर तक की RCCB हमें मिलती है लेकिन यह लोड पर काम नहीं करती मान लो हमारा जो फेस है उसके और न्यूट्रल के बीच दोनों का डिफरेंस 30 मिली एंपियर है और RCCB की रेटिंग 30 मिली एंपियर की है तो फेज और न्यूट्रल दोनों के बीच का जो डिफरेंस है वह अगर इतने मिली मिली एंपियर से ज्यादा हुआ तो हमारी RCCB ट्रिप होगी तो इसका मतलब यह है कि ये लीकेज करंट के ऊपर डिपेंड करती है हमारा लीकेज करंट इसकी रेटिंग से ज्यादा हुआ तो हमारी RCCB ट्रिप होगी।

difference between MCB and RCCB
RCCB

अर्थ लीकेज करंट यानी कि हमारा फेस या अर्थ कहीं से भी शार्ट हो जाता है या किसी को करंट लग जाता है तो ऐसी हालत में हमारा ब्रेकर ट्रिप होता है या नहीं होता, ऐसी कंडीशन में फेज के अर्थ होने से या किसी को करंट लगने से MCB ट्रिप नहीं होती, इसका मतलब यह हुआ इसमें अर्थ लीकेज की प्रोटेक्शन नहीं होती लेकिन वही हमारी जो RCCB होती है उसमें अर्थ लीकेज प्रोटेक्शन होती है

इसलिए इसके सर्किट में कहीं भी फ्रेश अर्थ के साथ टच होता है ग्राउंड हो जाता है या फिर किसी को करंट भी लग जाता है तो तुरंत हमारी RCCB ट्रिप हो जाएगी लेकिन इसके ऑपरेशन के लिए जो जरूरी होता है वो अर्थ होता है क्योंकि अर्थ के द्वारा ही RCCB पता लगाती हैं कि करंट कहीं से लीक हो रहा है या नहीं हो रहा और यह अर्थ फॉल्ट वाला जो फंक्शन होता है वह इसका सबसे मुख्य फंक्शन होता है क्योंकि यह पूरी की पूरी RCCB इसी के ऊपर डिपेंड होती है।

अब चलते हैं इन दोनों सर्किट ब्रेकर की एप्लीकेशंस की तरफ यहां पर MCB हो या RCCB हो हम दोनों का उपयोग घरों में कमर्शियल या इंडस्ट्री हर जगह कर सकते हैं।

अब आते हैं शॉक प्रोटक्शन पर शोक प्रोटेक्शन हम पहले से कमजोर अर्थ फाल्ट वाले ऑप्शन अर्थ फॉल्ट प्रोटक्शन में हम दोहरा चुके हैं यहां पर MCB जो होती है उसमें शोक प्रोटेक्शन नहीं होती क्योंकि वह ओवरलोड पे काम करती है और RCCB में हमको शौक प्रोटेक्शन मिल जाती है जैसे कि हमने पहले बताया था।

अब चलते हैं इन दोनों की कॉस्ट के बारे में क्योंकि मूल्य जो एक बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है मूल्य की बात करें तो हमारी जो MCB होती है उसका मूल्य कम होता है और हमें आसानी से मिल जाती है जबकि RCCB का मूल्य बहुत ही ज्यादा होता है यह बहुत महंगी पड़ती है RCCB की MCB से तुलना करें तो यह लगभग 3 से 4 गुना ज्यादा महंगी होती है।

अब हम इन दोनों की करंट रेटिंग देखते हैं जो MCB होती है वह हमें 2, 5, 32, 40, 63 अमपीर इन रेंज में मिलती है। RCCB की बात करें तो यह भी 2, 5, 32, 40 और 63 एंपियर में ज्यादा चलती है लेकिन MCB हो या RCCB दोनों 63 एंपियर तक ही होती है इससे ज्यादा की रेटिंग में हमें यह दोनों ब्रेकर नहीं मिलते हैं।

अब बात करते हैं इनके पोल की MCB हमें सिंगल पोल 3 पोल और 4 पोल यानी के TPN जिसको बोलते हैं इनमें हमें मिल जाती है और RCCB की बात करें तो यह सामान्य तौर पर 2 पोल और 4 पोल में ही मिलती है क्योंकि इसके लिए न्यूट्रल बहुत ही जरूरी होता है।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट में बता सकते हैं या हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही हमारे नए पोस्ट पाने के लिए ईमेल से सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Previous articleIf voltage increase then current will increase or decrease?
Next articleSolar Panel Installation Procedure, Calculation Step by Step in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here