MCB Aur RCCB Mein Antar | MCB and RCCB Difference in Hindi

mcb vs rccb, mcb and rccb difference in hindi, rccb full form, rccb full form in hindi, mcb aur rccb mein antar, mcb vs rccb, rccb mcb, MCB Aur RCCB Mein Antar,

MCB vs RCCB

MCB Aur RCCB Mein Antar – RCCB और MCB में क्या अंतर है। वैसे देखा जाए तो RCCB हो या MCB दोनों ही सर्किट प्रोटेक्टर हैं या एक सर्किट ब्रेकर हैं। लेकिन इन दोनों को लेकर एक कन्फ्यूजन बनी रहती है कि दोनों का इस्तेमाल कहां पर होता है और MCB Aur RCCB Mein Antar है, क्योंकि दिखने में दोनों ही एक जैसे होते हैं और उनका काम भी एक ही होता है तो इस पोस्ट में हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे और आपको बताएंगे कि MCB Aur RCCB Mein Antar हैं।

RCCB | MCB Full Form

सबसे पहले बात करते हैं हम इनकी फुल फॉर्म की MCB Full Form होती है मिनिएचर सर्किट ब्रेकर (Miniature Circuit Breaker) और RCCB रेसीडुएल करंट सर्किट ब्रेकर (Residual Current Circuit Breaker) होती है। यह थी इनकी फुल फॉर्म तो अब चलते हैं इनके अंतर की तरफ तो हम देखते हैं MCB Aur RCCB Mein Antar होते हैं।

Havells DHRGCTDF030032 RCCB

Short circuit protection

MCB

बात करें MCB की तो इसमें सबसे मुख्य होता है शार्ट सर्किट प्रोटेक्शन (Short circuit protection) इसका मतलब हुआ कि हमारा फेज से फेज या फिर फेज से ग्राउंड या अर्थ कहीं पे भी शार्ट होता है तो हमारी MCB ट्रिप हो जाएगी इसका मतलब इसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटक्शन (Short circuit protection) होती है।

RCCB

RCCB जो होती है उसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटक्शन (Short circuit protection) नहीं होती है यानी कि जब भी कहीं पर फेज से फेज या फेज से अर्थ कोई भी शार्ट सर्किट होगा तो यह ट्रिप नहीं होगी क्योंकि इसमें शॉर्ट सर्किट प्रोटेक्शन (Short circuit protection) नहीं होती।

Overload protection

MCB

अब बात करें ओवरलोड प्रोटक्शन (Overload protection) की तो हमारी जो MCB होती है वह 10 एंपियर, 32 एंपियर, 40 एम्पीयर और 63 एंपियर की होती है अगर हमारी MCB 10 एंपियर की है और उसमें 11 एंपियर करंट फ्लो हो रहा है तो थोड़ी देर के बाद वह एमसीबी ट्रिप हो जाएगी क्योंकि हमारी एमसीबी में ओवरलोड प्रोटक्शन होती (Overload protection) है।

RCCB

RCCB की बात करें तो इसमें ओवरलोड प्रोटेक्शन नहीं होती अगर हमारी RCCB की रेटिंग से थोड़ा सा बहुत ज्यादा करंट उसमें फ्लो हो रहा है तो वह ट्रिप नहीं करेगी मान लेते हैं हमारी RCCB 63 एंपियर की है तो उसमें 63 से 64, 65 या और ज्यादा करंट फ्लो होगा तो वह ट्रिप नहीं होगी।

Havells Utility DB Metal Single Door Distribution Board

Tripping

MCB

MCB में ट्रिपिंग की बात की जाए तो एमसीबी की ट्रिपिंग रेटिंग एंपियर में होती है जैसे 8 एंपियर 10 एंपियर 16 एंपियर। जैसे मान लीजिए हमारे पास एक 10 एंपियर की एमसीबी है और अगर उस पर लोड 12 या 13 एंपियर तक चला जाता है, तो 3 सेकंड से लेकर 12 सेकंड के बीच में एमसीबी ट्रिप हो जाएगी यह टाइम एमसीबी के टाइप के ऊपर निर्भर करता है।

E-Book All Type Electrical Motor Starters and other Electrical Knowledge in Hindi

यहां से मोटर स्टार्टर के सभी तरीको के साथ इलेक्ट्रिकल सर्किट जैसे 2 way स्विच, हाई मास्ट कनेक्शन आदि बड़ी आसानी से सीख के आप भी एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। इस eBook में आपको Electrical Thumb Rules, Basic of Starter, How to Select Contactor for Star Delta Motor starter, Single Phase Starter, DOL, Star Delta Starter, Star Delta Starter Reverse Forward, Contactor Wire MCB Selection, Two Way Switch Connection, High Pressure Sodium / Mercury Vapour Lamp के साथ साथ इलेक्ट्रिकल कि अन्य बहुत सी जानकारी मिलेगी, जो आपके बहुत काम आने वाली है।

RCCB

RCCB में ट्रिपिंग देखा जाए तो वह मिली एंपियर में होती है। इसके केस में 30 मिली एंपियर से 100 मिलियम्पीयर तक की RCCB हमें मिलती है। लेकिन यह लोड पर काम नहीं करती मान लो हमारा जो फेस है उसके और न्यूट्रल के बीच दोनों का डिफरेंस 30 मिली एंपियर है और RCCB की रेटिंग 30 मिली एंपियर की है तो फेज और न्यूट्रल दोनों के बीच का जो डिफरेंस है वह अगर इतने मिली मिली एंपियर से ज्यादा हुआ तो हमारी RCCB ट्रिप होगी तो इसका मतलब यह है कि ये लीकेज करंट के ऊपर डिपेंड करती है हमारा लीकेज करंट इसकी रेटिंग से ज्यादा हुआ तो हमारी RCCB ट्रिप होगी।

यह भी पढ़ें: –

Earth Leakage

MCB

अर्थ लीकेज करंट यानी कि हमारा फेस या अर्थ कहीं से भी शार्ट हो जाता है या किसी को करंट लग जाता है तो ऐसी हालत में हमारा ब्रेकर ट्रिप होता है या नहीं होता, ऐसी कंडीशन में फेज के अर्थ होने से या किसी को करंट लगने से MCB ट्रिप नहीं होती, इसका मतलब यह हुआ इसमें अर्थ लीकेज की प्रोटेक्शन नहीं होती।

RCCB

कहीं भी फेस अर्थ के साथ टच होता है ग्राउंड हो जाता है या फिर किसी को करंट भी लग जाता है तो तुरंत RCCB ट्रिप हो जाएगी। यह अर्थ फॉल्ट वाला जो फंक्शन होता है वह इसका सबसे मुख्य फंक्शन होता है क्योंकि यह पूरी की पूरी RCCB इसी के ऊपर डिपेंड होती है।

Axmon Extension Cord with 2 USB Charging Ports and 6 Socket

Shock Protection

अब आते हैं शॉक प्रोटक्शन पर शोक प्रोटेक्शन हम पहले से कमजोर अर्थ फाल्ट वाले ऑप्शन अर्थ फॉल्ट प्रोटक्शन में हम दोहरा चुके हैं यहां पर MCB जो होती है उसमें शोक प्रोटेक्शन नहीं होती क्योंकि वह ओवरलोड पे काम करती है और RCCB में हमको शौक प्रोटेक्शन मिल जाती है जैसे कि हमने पहले बताया था।

Cost

अब बात करते हैं इन दोनों की कॉस्ट के बारे में क्योंकि मूल्य जो एक बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है मूल्य की बात करें तो जो MCB होती है उसका मूल्य कम होता है और हमें आसानी से मिल जाती है जबकि RCCB का मूल्य बहुत ही ज्यादा होता है यह बहुत महंगी पड़ती है RCCB की MCB से तुलना करें तो यह लगभग 3 से 4 गुना ज्यादा महंगी होती है।

Rating

अब हम इन दोनों की करंट रेटिंग देखते हैं जो MCB होती है वह हमें 5, 8, 16, 32, 40, 63 एंपियर रेंज में मिलती है। RCCB की बात करें तो यह भी 5, 8, 16, 32, 40 और 63 एंपियर में ज्यादा चलती है लेकिन MCB हो या RCCB दोनों 63 एंपियर तक ही होती है इससे ज्यादा की रेटिंग में हमें यह दोनों ब्रेकर नहीं मिलते हैं।

Smart 10A Extension Power Strip with USB 3 Power Sockets 6 USB Ports

Pole

अब बात करते हैं इनके पोल की MCB हमें सिंगल पोल, 2 पोल, 3 पोल और 4 पोल यानी के TPN जिसको बोलते हैं इनमें हमें मिल जाती है। और RCCB की बात करें तो यह सामान्य तौर पर 2 पोल और 4 पोल में ही मिलती है क्योंकि इसके लिए न्यूट्रल बहुत ही जरूरी होता है।

Applications

अब चलते हैं इन दोनों सर्किट ब्रेकर की एप्लीकेशंस की तरफ यहां पर MCB हो या RCCB हो हम दोनों का उपयोग घरों में कमर्शियल या इंडस्ट्री हर जगह कर सकते हैं।

what is the meaning of rccb, mcb and rccb difference in hindi, rccb full form, rccb full form in hindi, mcb aur rccb mein antar, mcb elcb difference, rccb mcb, mcb ka full form hindi,

उम्मीद है आपको mcb and rccb difference in hindi, rccb full form in hindi, mcb aur rccb mein antar, what is the meaning of rccb, mcb elcb difference, mcb ka full form hindi, से जुड़ी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको MCB Aur RCCB Mein Antar ये पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही हमारे YouTube channel Electrical Help को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

FAQ

Q1 – MCB में कौन सी प्रोटेक्शन होती है?

Ans. – MCB में Short circuit protection और Overload protection होती है।

Q2 – RCCB में कौन सी प्रोटेक्शन होती है?

Ans. – RCCB में Earth Leakage protection होती है।

Q3 – Shock Protection किसमें होती है MCB में या RCCB में?

Ans. – Shock Protection, RCCB में होती है।

Q4 – MCB कितने पोल की होती है?

Ans. – MCB सिंगल पोल, 2 पोल, 3 पोल और 4 पोल यानी के TPN जिसको बोलते हैं इनमें हमें मिल जाती है।

Q5 – RCCB कितने पोल की होती है?

Ans. – RCCB 2 पोल और 4 पोल में ही मिलती है।

4.4/5 - (9 votes)
Previous articleMaintenance Meaning in Hindi | Types of Maintenance in Hindi
Next articleSolar Panel Installation in Hindi | How to Calculate Solar Panel Capacity

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here