3 फेस मे 440v क्यु होते हैं। Why 3 phase voltage is 440?

5/5 - (1 vote)

Why 3 phase voltage is 440?

आज की पोस्ट में आप जानेंगे (Why 3 phase voltage is 440?) जब सिंगल फेस में 220 वोल्ट होते हैं तो 3 फेस में 440 क्यों, 660 क्यों नहीं। यह सवाल आपके मन में भी जरूर आता होगा या किसी ने आप से जरूर पूछा होगा, तो इस पोस्ट में बड़ी आसान भाषा में हम आपको बताएंगे कि सिंगल फेस में 220V होते हैं तो 3 फेस में 440 क्यों होते हैं 660V क्यों नहीं?

जैसा कि आप जानते होंगे फेस वोल्टेज, फेस और न्यूट्रल के बीच की वोल्टेज होती है। इसी कारण जब हम तीन फेस जैसे RN, YN, BN के बीच वोल्टेज देखते हैं तो वह 220 से 240V मिलती है। लेकिन जब हम RYB तीनों फेस में आपस में वोल्टेज निकालते हैं। तो फेस टू फेस 410 से 440 वोल्ट तक आता है तो ऐसा क्यों होता है?

जैसा कि आपने पढ़ा होगा 3 फेस में तीनों फेस के बीच 120 डिग्री का एंगल होता है। अगर हम 1 फेस की वेब का डायग्राम बनाएं तो कुछ ऐसा दिखेगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

single phase wave form
single phase wave form

लेकिन बात करें 3 फेज की तो उसका वेवफॉर्म नीचे दिखाया गया है। कुछ ऐसा बनता है।

3 phase wave form
3 phase wave form

जैसा ऊपर दिए गए डायग्राम में दिखाया गया है। इसमें RYB सारे फेस अलग-अलग जगह से स्टार्ट हुए हैं। मतलब सारे अलग-अलग एंगल पर ट्रेवल कर रहे हैं और यही एंगल 120 डिग्री का होता है।

जैसा अब ऊपर डायग्राम में दिखाया गया है। एक थ्री फेस स्टार कनेक्शन। इसमें RYB और न्यूट्रल 4 पॉइंट दिखाए गए हैं। जब हम RN, YN और BN के बीच की वोल्टेज देखेंगे तो 220 वोल्ट के आसपास मिलेंगे। लेकिन जब हम RYB इन में से किसी भी दो पॉइंट का वोल्टेज देखेंगे तो वह 440 के आसपास मिलेगा।

यहां आपको लाइन वोल्टेज और फेस वोल्टेज के बारे में भी पता लग गया होगा। अगर नहीं तो एक बार फिर समझा देते हैं।

किसी एक फेस और न्यूट्रल के बीच की वोल्टेज को फेस वोल्टेज और किसी भी दो लाइन यानी के फेस के बीच की वोल्टेज को लाइन वोल्टेज कहते हैं। लाइन वोल्टेज निकालने का फार्मूला नीचे दिया गया है।

Vline = 3x Vphase

जैसा कि ऊपर फार्मूला दिया है Vline = 3x Vphase से लाइन वोल्टेज निकलती है। अगर आपको अंडर रूट 3 की वैल्यू नहीं पता तो आपको बता दें कि अंडर रूट 3 की वैल्यू 1.73 होती है। इस प्रकार अगर फेस वोल्टेज 230v है तो लाइन वोल्टेज कुछ इस प्रकार होगी।

230×1.73 = 397.9

3 फेज में 660v क्यों नही होती।

अब बात करते हैं 3 फेस में 660v क्यों नहीं होता, तो जब हम वोल्टेज की गणना करते हैं तो हम वेक्टर एडिशन का इस्तेमाल करते हैं। अब आपका सवाल होगा कि यह वेक्टर एडिशन क्या है?

अब जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है। यहां आपको 3 पॉइंट दिए गए हैं। इनमें अगर आपको प्वाइंट A से पॉइंट C तक जाना होता तो फ़ोटो में दिखाए रास्ते के अनुसार प्वाइंट A से B होते हुए C तक जा सकते हैं। अब मानते हैं इस रास्ते से पॉइंट A से B के बीच की दूरी 3 किलोमीटर होती है। लेकिन आप इस रास्ते से ना जाकर एक शॉर्टकट लेते हैं और सीधा पॉइंट आ से C पर चले जाते हैं जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

जैसा ऊपर दिखाया गया है। आपको A से C तक जाने के लिए शॉर्टकट लेते हैं तो इस रास्ते से आपको सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ी, तो जो सिर्फ 2 किलोमीटर चलकर आप A से C तक आ गए। इसी को वेक्टर एडिशन कहते हैं और यही हमारे 3 फेस सिस्टम में होता है। यहां भी वेक्टर एडिशन द्वारा ही वोल्टेज मापा जाता है।

दूसरा रास्ता जो हम पॉइंट A से B होते हुए C तक जाते हैं उसे Scaler Edition बोलते हैं। जिसका इस्तेमाल हम यहां नहीं करते तो जैसा आपको पता है, फेस टू फेस 120 डिग्री का एंगल होता है। इसी एंगल के कारण Vactor Edition फॉलो हो पाता है।

जैसा हमने पहले आपको थ्री फेस ऐसी की वेव फॉर्म दिखाई थी जिसमें सभी फेस में 120 डिग्री का एंगल होने के कारण सभी देश अलग-अलग जगह से वेव फॉर्म को स्टार्ट कर रहे थे। अगर 3 फेस अपनी वेवफॉर्म को अलग-अलग जगह से ना बनाकर एक ही जगह से बनाएं तो हमारी लाइन वोल्टेज भी 440 ना होके 660 होती, क्योंकि एक ही जगह से वह फॉर्म निकलने से फेस के बीच का एंगल 0 डिग्री हो जाता है।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी, अगर पसंद आई हो तो लाइक कीजिए, आपका कोई प्रशन हो तो वह आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, और साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही आप हमारी इलेक्ट्रिकल की वीडियो देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल इलेक्ट्रिकल हेल्प को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Previous articleDifference Between HVAC and HVDC Power Transmission
Next articleHow to select Current Transformer Ratio। CT कैसे चुनते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here