Load को phase & earth के बीच क्यो नही लगाते!

Rate this post

नमस्कार दोस्तों आज का विषय है “Why Load Not Connected Between Phase and Earth” यानी फेज और अर्थ के बीच मे लोड को क्यों नही जोड़ा जाता है। Electrical System में कभी भी किसी भी लोड को Phase and Earth के बीच में नहीं जोड़ना चाहिए। किसी भी लोड को Phase and Earth के बीच में जोड़ने के क्या कुछ Disadvantage हो सकते है, यही सब आप इस Artical में पढ़ेंगे।

लेकिन पहले यह समझते हैं कि समान्य तौर पे लोड को Phase and Earth के बीच में क्यों जोड़ा जाता है। ज्यादातर आपने देखा होगा जहां लोगों में इतनी समझ नहीं होती वहां पर उनके घरों में बिजली का मीटर होता है उसमे Phase (+ve) और Neutral (-ve) आता है तथा उसी में से Phase (+ve) और Neutral (-ve) लोड में जाता है लेकिन बहुत से लोग क्या करते हैं जो Neutral (-ve) वाली तार होती है तो उसको मीटर से निकलने के बाद वहां से काट के लोड को Earth Wire के साथ जोड़ देते हैं, तो ऐसे में मीटर से Phase (+ve) जाता रेहता है और Neutral (-ve) की जगह Earth जाता है तो ऐसे में जो भी कनेक्टेड लोड होता है वह काम तो करता है लेकिन इसके बहुत सारे Disadvantage देखने को मिलते हैं। लेकिन आजकल क्या होने लग गए Digital Electric Meter (digital Energy Meter) आने लग गए हैं तो उमने से Neutral (-ve) निकाल भी देते हैं तो भी Digital Electric Meter (digital Energy Meter) रिडिंग निकलता रहेगा।

अब इसके Disadvantage समझ लेते हैं,

घरों में जब Electric Power Supply की इनपुट के बाद जब Digital Electric Meter (digital Energy Meter) से आउटपुट निकलती है तो वो एक Circuit Breaker में जाके जुड़ती है, ज्यादातर हम Earth Fault Breaker यानी RCCB/ELCB का इस्तेमाल करते है, RCCB/ELCB का मतलब या Full Form रेसिडेंट करंट सर्किट ब्रेकर/अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर (Residual Current Circuit Breaker/Earth Leakage Circuit Breaker) होता है। ये हमे Earth Fault Protection प्रोवाइड करती है। जब भी किसी को Electric Shock लगता है तो यह उस इंसान को Electric Shock से बचाती है। क्योंकि Circuit में कही भी Current की लीकेज हो तो RCCB/ELCB ट्रिप हो जाती है। इसके और क्या Disadvantage होते है वो समझने से पहले हमें इसका Working Principal समझना होगा।
Why no load connected between phase & earth in ac supply, Load phase & earth के बीच क्यो नही लगाते, Become an Expert on Why no load connect between phase & earth in ac supply, The Most Common Complaints About Why no load connect between phase & earth in ac supply, Biggest Disasters in Why no load connect between phase & earth in ac supply, Signs You Work With Why no load connect between phase & earth in ac supply, Signs You Should Invest in Why no load connect between phase & earth in ac supply, Things About Why no load connect between phase & earth in ac supply, Load phase & earth k bich kyu nhi lagate,
RCCB Working Principal
ऊपर आपको Residual Current Circuit Breaker के working principal का डायग्राम दिखाया है ताकि आपको Residual Current Circuit Breaker की वर्किंग समझ में आ सके,  इसमे एक Phase (+ve) होता है और दूसरा Neutral (-ve) होता है और RCCB में क्या एक Safety Coil होती है जिसका काम Circuit में फ्लो हो रहे Current को मापना होता है जितना Current गया उतना ही करंट वापस आएगा तो RCCB बिल्कुल सही से काम करता रहेगा और अगर इनमे अंतर हुआ तो ये Safety Coil सेकंड के कुछ ही हिस्से में RCCB को Trip कर देगी।
Related Posts:-
इसमे आपको एक टेस्ट बटन भी दिया क्या है जिसको दबा के आप ये भी देख सकते है कि हमारी RCCB सही से कम कर रही है या नही। इसके अलावा इसमें एक Current Transformer, Primery Winding, Secondary Winding और Sensing Coil होती है जो Relay को Operate करती है, मान लीजिए Circuit में 5A Current आया और लोड से होते हुए 5A ही वापस आया तो RCCB सही से काम करती रहेगी, लेकिन जैसे ही किसी इंसान को Shock लगता है तो जितना Current आया उतना वापस नही जाएगा जिसको Safety Coil Sense करेगी और RCCB को Trip करा देगी, RCCB 30mA तक के कम Current को भी Sense कर लेती है।
ये तो था Electric Shock लगने का मामला अब देखते हैं अगर किसी भी लोड के Neutral (-ve) को RCCB से हटा के सीधा Earth कर देते है तो क्या होगा। सबसे पहले तो RCCB काम ही नही करेगी क्योंकि ऐसा करने से Current का Returning Path बदल जायेगा, जिस से Current RCCB में से ना आके सीधा Earth में जायेगा।
लेकिन अगर RCCB को Phase (+ve) और Earth के बीच मे जोड़ा जाए तो RCCB और Circuit दोनों ही काम करेंगे लेकिन इसके भी Disadvantage होंगे।

मान लेते हैं हमारे घरों में कोई लोड है जिसमे हमारे अलग अलग छोटे लोड होते हैं जो कि Meter से RCCB द्वारा जोड़े गए है, साथ ही जो भी लोड है उसकी बॉडी को Earth से जोड़ा जाता है।  अब यहां Neutral (-ve) को Main Line से हटा के Earth किया जाता है और उसके बाद अगर Neutral (-ve) या Earth फैल हो जाता है तो  Electric

Current आपके लोड की बॉडी में भी फ्लो होने लगेगा।

यदि कोई परेशान उसे हाथ लगाता है तो इस हालात  में Electric Shock लग सकता है साथ ही Voltage का लेवल भी Unbalance हो जाने के कारण लोड में खराबी या हमेशा के लिए खराब होने का खतरा भी होता है। इसी लिए Neutral (-ve) को कभी भी Earth से नही जोड़ना चाहिए।
तो आखिर में ये निष्कर्ष निकलता है किसी भी Circuit में Neutral (-ve) को काट के उसको Earth से जोड़ते है, तो Circuit में लगा RCCB काम नही करेगा, ऐसा करने से Electric शॉक लगने का भी खतरा होता है साथ ही जो लोड Circuit पे लगा है उसके खराब होने का भी खतरा होता है।

Previous articleSafety and engineering interview questions
Next articleEarthed Neutral और Insulated Neutral सिस्टम दोनों में अंतर क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here