What is the use of neutral in the 3 phase ac motor

5/5 - (1 vote)

What is the use of neutral in the 3 phase ac motor / 3 phase ac motor me neutral का क्या काम होता है।

आज का टॉपिक है 3 फेज मोटर में न्यूट्रल का क्या काम होता है। आप इस टॉपिक को थोड़ा ध्यान से पढ़ें क्योंकि ये बहुत की जरूरी और हम कही जॉब करते हैं तो इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है। जो छोटी छोटी 3 फेज मोटर या छोटीे मोटर इस्तेमाल करने वाले सिस्टम होते हैं उनमें न्यूट्रल की जरूरत नही पड़ती। जैसे कि घरों में लेकिन जहाँ बड़े आकार की मोटरों का इस्तेमाल होता है जैसे कि रेल में और साथ ही उसमे VFD भी लगा हो तो सिस्टम बहुत बड़ा हो जाता है, और जब इस बड़े सिस्टम में प्रॉब्लम आती है तो पता नही चलता कि प्रॉब्लम आई कहापे है या सिस्टम कहा से फैल हुआ है। तो इसी का जल्दी से पता लगाने के लिए सिस्टम में बहुत सारे मोनेटरिंग पॉइंट लगा दिए जाते हैं। जो कि सिस्टम को मोनिटर करते रहते हैं और इसका स्टेटस स्क्रीन में दिखाते रहते है कि सिस्टम सही चल रहा है या नही अगर नही तो प्रॉब्लम कहाँ आई है ये सब। उस से हमे फाल्ट को ढूंढने और ठीक कर में समय की बचत होती है। अब ये जो सारा सिस्टम होता है वो न्यूट्रल पे निर्भर होता है।

use of neutral in the 3 phase ac motor
A motor With VFD System

ऊपर हमने एक मोटर के साथ VFD सिस्टम दिखाया है। इसमें हमने इनपुट पे सिंगल फेज सप्लाई दिखाई है जोकि VFD में दी गयी है। वे पूरा का पूरा एक सिस्टम है जोकि आउटपुट में 3 फेज वोल्टेज देता है। और ये आउटपुट एक मोटर को जा रहा है जिसमे एक न्यूट्रल पॉइंट भी दिया गया है। साथ ही नीचे हमने एक अर्थ या   कॉमन वायर भी दिखाया है। लेकिन इस न्यूट्रल में कोई भी कनेक्शन नही दिया गया है तो अब हम आपको बताएंगे के ये न्यूट्रल फाल्ट की जगह का पता लगाने में कैसे मदद करता है। नीचे फ़ोटो में आपको 3 फेज मोटर में वाइंडिंग दिखाई गई है हर फेज की अलग अलग।

use of neutral in the 3 phase ac motor
A motor With VFD System

अब अगर हमारी मोटर ठीक चल रही है तो न्यूट्रल पे वोल्टेज 0 होगा।

use of neutral in the 3 phase ac motor
A motor With VFD System

अब मान लीजिए R फेज की वाइंडिंग में कोई दिक्कत आ जाती है या ये वाइंडिंग बीच से टूट या जल जाती है तो R फेज की वोल्टेज न्यूट्रल तक नही पहुच पाएगी तो इस स्थिति में न्यूट्रल का वोल्टेज 0 ना होके Y और B के बीच का होगा। तो ऐसे में हमे पता लग जायेगा के मोटर में कोई प्रॉब्लम है।

use of neutral in the 3 phase ac motor
use of neutral in the 3 phase ac motor

अब मान लीजिए Y फेज की वाइंडिंग में फाल्ट आता है तो न्यूट्रल पे R और B के बीच का होगा।

use of neutral in the 3 phase ac motor
use of neutral in the 3 phase ac motor

इसी तरह B फेज की वाइंडिंग में फाल्ट आते ही न्यूट्रल पे R और Y के बीच की वोल्टेज आएगी तो ऐसे में फाल्ट किसी भी वाइंडिंग में आता है तो हर बार न्यूट्रल पे 0 की जगह अलग अलग वोल्टेज मिलेगी। हमे बार पता लग जायेगा के इसमे क्या प्रॉब्लम हो सकती है अगर हम न्यूट्रल का वोल्टेज चेक करते रहे तो।

अब मान लेते हैं फाल्ट वाइंडिंग में ना आके किसी भी फेज में मोटर से पहले फाल्ट आता है या वो फेज अर्थ के साथ शार्ट हो जाता है जैसे कि नीचे दिखाया गया है।

use of neutral in the 3 phase ac motor
use of neutral in the 3 phase ac motor

Also Check : Why is transformer neutral connected to earth

तो जब ये फेज अर्थ के साथ शार्ट हो जाता है तो इसका वोल्टेज 0 हो जाएगा और न्यूट्रल का वोल्टेज 0 ना होके कुछ और हो जाएगा तो ऐसे में भी हम पता लगा सकते है के फाल्ट कहापे है।

तो हमने देखा किसी भी फाल्ट की स्थिति में न्यूट्रल का वोल्टेज बदलता रहता है तो अगर हम न्यूट्रल की वोल्टेज को देखते रहें तो हम फाल्ट का आसानी से पता लगा सकते है। ये सारे फाल्ट तो नही बता सकता लेकिन फिर भी ज्यादातर फाल्ट का पता इस से लग जाता है।

use of neutral in the 3 phase ac motor
use of neutral in the 3 phase ac motor

अब ऊपर इस सिस्टम में न्यूट्रल और अर्थ के बीच एक वोल्टेज मेजरिंग यूनिट जोड़ दी है जोकि इस न्यूट्रल पॉइंट का वोल्टेज चेक कर सकती है लेकिन ये जो यूनिट होती है वो VFD के अंदर ही होती है लेकिन समझाने के लिए इसे हमने बाहर दिखाया है। अगर आप इस सिस्टम के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते हैं और आपके पास कोई इलैक्ट्रिकल सर्किट वाला सॉफ्टवेयर है आप इस सिस्टम को जरूर सिमुलेट करें। और इस सिस्टम में बहुत सारे फाल्ट करके न्यूट्रल पॉइंट का वोल्टेज जरूर मेजर करे इस से आपको पता लगेगा के फाल्ट में वोल्टेज कैसे चेंज होता है।

इस न्यूट्रल पॉइंट का एक और काम होता है जब हम मोटर बनाते हैं और इसकी प्रोटेक्शन करते हैं तो ये न्यूट्रल बाहर होता है तो हम फेज और न्यूट्रल के बीच मे टेस्ट भी कर सकते हैं। अगर ये न्यूट्रल का पॉइंट इसमे ना हो तो हम इसकी वाइंडिंग का टेस्ट नही कर सकते थे

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट में बता सकते हैं या हमसे कांटेक्ट कर सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही हमारे नए पोस्ट पाने के लिए ईमेल से सब्सक्राइब भी कर सकते हैं।

Previous articleBasic Electrical की महत्वपूर्ण Full Forms | Basic Electrical Full Forms
Next articleIf voltage increase then current will increase or decrease?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here