Capacitor का सेलेक्शन कैसे करें | Capacitor Rating in Hindi | मोटर पे किस रेटिंग का कैपेसिटर लगेगा?

1 hp single phase motor capacitor rating, Electrical Interview Question, ITI Electrician, Interview Question, capacitor, capacitor calculation, capacitor rating, capacitor selection, ceiling fan capacitor rating, electrical hindi, electrical in hindi, electricalhelp, electricel help, fan capacitor, fan capacitor connection, fan capacitor rating, fan speed slow, motor capacitor, run capacitor, start capacitor, starting capacitor, single phase motor,

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे सभी मोटर के ऊपर जो हम कैपेसिटर का इस्तेमाल करते हैं, उसको कैसे सिलेक्ट करते हैं यानी कि किसी भी मोटर के ऊपर किस रेटिंग का कैपेसिटर लगेगा उसका चुनाव कैसे किया जाता है। कहीं आप भी गलती से मोटर पे गलत रेटिंग का कैपेसिटर तो नही लगा देते?  सही में कैपेसिटर लगाने के लिए कैसे चुनाव करेंगे जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

यह एक बहुत ही कंफ्यूज करने वाला सवाल होता है अक्सर आपने देखा होगा जब भी किसी मोटर की स्पीड कम हो जाती है, खासकर किसी पंखे या कूलर की मोटर में अगर स्पीड कम हो जाती है तो उसमें जो पहले कैपेसिटर लगा होता है उससे बड़ी रेटिंग का कैपेसिटर उस में लगा दिया जाता है। लेकिन यह सवाल आपके मन में हमेशा बना रहता है कि आखिर कैपेसिटर की रेटिंग को सिलेक्ट कैसे किया जाता है। साथ ही इस तरह से कम स्पीड होने पर क्या बड़े साइज का कैपेसिटर लगा देना सही है या गलत है यह भी हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

सबसे पहले हम बात करते हैं क्या हम किसी भी मोटर पर बड़े साइज का कैपेसिटर लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए हम अपने घरों में लगने वाले सीलिंग फैन को लेते हैं। जो हमारे घर पर सीलिंग फैन लगता है उस पर कंपनी की तरफ से 2.5 mf का कैपेसिटर लगा कि दिया जाता है। तो अक्सर आप देखते होंगे जब भी सीलिंग फैन की स्पीड थोड़ी कम हो जाती है तो ज्यादातर लोग यही कहते हैं कि इसमें 2.5 mf का कैपेसिटर हटाकर 3 या 4 mf का कैपेसिटर लगा दो तो सीलिंग फैन की स्पीड बढ़ जाएगी।

तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए हमें सीलिंग फैन पर ज्यादा रेटिंग का कैपेसिटर लगाना चाहिए या फिर जो पहले कैपेसिटर लगा हुआ है वही लगा रहने देना चाहिए यह सब पहले हम जान लेते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, जितनी भी इंडक्शन मोटर होती है चाहे वह हमारे सीलिंग फैन की हो कूलर की हो या हमारा कोई पानी का पंप है उसकी भी मोटर को अगर हम तो पूरी वोल्टेज ना देके कम वोल्टेज देंगे तो वह अपनी फुल स्पीड में नहीं चल पाएंगी।

जैसे कि मान लेते हैं 220 फुल वोल्टेज है और उसको 220 वोल्टेज ना देखे हम 160 वह 150 वोल्ट देते हैं तो वह अपनी फुल स्पीड पर नहीं चल पाएंगी। क्योंकि मोटर की स्पीड वोल्टेज के ऊपर ही डिपेंड करती है। अगर वोल्टेज कम होगी तो मोटर की स्पीड भी कम हो जाएगी और हम जितनी ज्यादा वोल्टेज इस मोटर को देंगे मोटर की स्पीड उतनी ही ज्यादा हो जाएगी।

तो अब देखते हैं हम मोटर के लिए कैपेसिटर का सिलेक्शन कैसे करेंगे। मोटर की कैपेसिटर की रेटिंग को निकालने का एक आसान सा फार्मूला होता है जो कि हमने नीचे बताया है:-

p×ef×1000/v2×hz

अब इस फार्मूले को सॉल्व कैसे करेंगे यह बहुत ही आसान है, सबसे पहले आपको यह देखना है कि आप मोटर की रेटिंग क्या है। जैसे कि हमने शुरुआत में सीलिंग फैन का उदाहरण लिया था यहां पर भी हम सीलिंग फैन का उदाहरण लेते हैं। तो ज्यादातर सीलिंग फैन लगभग 70 वाट के होते हैं, तो हम मान लेते हैं यहां पर पावर 70 वाट है। उसके बाद हमें एफिशिएंसी देखनी है एफिशिएंसी ज्यादातर मशीनों की 80 परसेंट होती है। तो हम यहां पर 80 मान लेते हैं और गुना में 1000 हो जाएगा।

E-Book All Type Electrical Motor Starters and other Electrical Knowledge in Hindi

यहां से मोटर स्टार्टर के सभी तरीको के साथ इलेक्ट्रिकल सर्किट जैसे 2 way स्विच, हाई मास्ट कनेक्शन आदि बड़ी आसानी से सीख के आप भी एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। इस eBook में आपको Electrical Thumb Rules, Basic of Starter, How to Select Contactor for Star Delta Motor starter, Single Phase Starter, DOL, Star Delta Starter, Star Delta Starter Reverse Forward, Contactor Wire MCB Selection, Two Way Switch Connection, High Pressure Sodium / Mercury Vapour Lamp के साथ साथ इलेक्ट्रिकल कि अन्य बहुत सी जानकारी मिलेगी, जो आपके बहुत काम आने वाली है।

उसके बाद हमें वोल्टेज देखनी है इसके लिए हम मल्टीमीटर की सहायता ले सकते हैं अगर आपके पास मल्टीमीटर नहीं है तो आप एक आईडिया भी लगा सकते हैं कि आपके आसपास आपके घर पर कितनी वोल्टेज आती है। आप उस हिसाब से वोल्टेज सिलेक्ट कर लेते हैं मान लेते हैं हमारे यहां हमारे पास पूरी 220 वोल्ट ना कर 180 वोल्ट की सप्लाई ही आती है। तो अब हमें फॉर्मुले की हिसाब से यहां पर वोल्टेज को दो बार गुना करना है 180 गुना 180 हम यहां पर ले लेते हैं और साथ मल्टीप्लाई में फ्रिकवेंसी। हमारी फ्रिकवेंसी 50 हर्टज होती है तो 50 यहां पर लिख देते हैं, तो अब यहां पर हम नीचे फार्मूले को सॉल्व करते हैं।

70×80×1000/180×180×50

5600000/1620000

3.4mf

तो कैलकुलेशन के हिसाब से अगर हमें 70 वाट के इस पंखे पर हमारे घर पर आने वाली 180 वोल्ट बिजली के लिए कैपेसिटर लगाना हो तो हमारे कैपेसिटर की रेटिंग 3.45 माइक्रो फैरड होनी चाहिए। यानी अगर हमारे घर पर 180 वोल्ट ही सप्लाई आती है, तो हमें हमारे सीलिंग फैन की फुल स्पीड प्राप्त करने के लिए एक 3.45 माइक्रो फैरड का कैपेसिटर लगाना पड़ेगा। इसमें एक बात ध्यान रखने वाली यह है कि जब आप यह देखो कि वोल्टेज हमारे घर पर कितने आते हैं तो आपको एवरेज वोल्टेज देखना होगा यानी के ज्यादातर समय पर आपके घर पर कितने वोल्टेज रहते हैं। आपको इतने वोल्ट ही सेलेक्ट करने होंगे। यह नहीं है कि किसी दिक्कत के कारण दिन में थोड़ी देर के लिए वोल्टेज कम या ज्यादा आते हो तो आप उनको सेलेक्ट कर ले ऐसा नहीं होना चाहिए। हमारे घर पर ज्यादातर समय पर कितनी वोल्टेज रहती है उतनी वोल्ट का ही सिलेक्शन हमें करना है।

Read More:-

आप बात करते हैं क्या स्पीड कम होने पर हम ज्यादा बढ़ा के पिस्टल लगा सकते हैं तो इसके लिए हम बताने की स्पीड कम होने पर सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके मोटर की स्पीड किसके कारण कम है वह वोल्टेज के कारण कम है या मोटर में कोई मैकेनिकल फॉल्ट है उसकी वजह से उसकी स्पीड कम है तो अगर वोल्टेज के कारण स्पीड कम रहती है तो आप कैपिटल बड़ा लगा सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी और अगर माफ की मोटर में कोई मैकेनिकल फॉल्ट है जैसे की मोटर जाम हो गई हो या मोटर की साफ मैं कोई दिक्कत आ गई या फिर बैरिंग जाम हो गए हो तो ऐसे में आप बड़े बड़े साइज का कैपिटल अगर अपनी मोटर पर लगाओगे तो आप की मोटर कभी भी जल सकती है तो ऐसे में यही सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है कि आप की मोटर की स्पीड किसक कारण कम है तो यह थे उम्मीद अब आपको समझ में आ गया होगा कि किसी भी मूड ठीक है पिस्टल की सिल्क एपिस्टर का सिलेक्शन कैसे किया जाता है

Best Products for You:-

5/5 - (1 vote)
Previous articleSingle Phase Se Three Phase Motor Kaise Chalayen | How to Run 3 Phase Motor on Single Phase in Hindi
Next articleइलेक्ट्रिकल ट्रांसफॉर्मर के प्रकार | Types of Electrical Transformers

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here