RPM और Torque में क्या अंतर है? | Difference Between Torque and RPM

5/5 - (1 vote)

RPM और Torque में क्या अंतर है? | Difference Between Torque and RPM

इस पोस्ट में हम RPM और Torque क्या होता है, RPM और Torque में अंतर क्या होता है? इसे बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे। जब भी हम किसी मोटर या इंजन के बारे में बात करते है, तो उस समय हमे बहुत जगह पे Torque और RPM का नाम सुनने को मिलता है। आखिर ये दोनों होते क्या हैं, और इन दोनों के बीच में अंतर क्या-क्या हैं? इसे हम एक एक करके जान लेते हैं।

RPM क्या है? (What is RPM)

अगर हम RPM की बात करें कि RPM क्या होता है? तो इसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती है, लेकिन वे फिर भी थोड़े कंफ्यूज रहते है। सबसे पहले आपको RPM का पूरा नाम बता देते हैं, तो यह Rotation Per Minute होता है। इसके साथ ही हम इसे Revolutions Per Minute के नाम से भी जानते हैं। फिर भी अगर RPM के बारे में अच्छे से बताएं तो, जब भी अगर मोटर या बाइक यानी इंजिन की बात करते हैं, तो दोनों ही मामलों में RPM का मतलब अलग-अलग हो जाता है। पहले हम मोटर के बारे में जान लेते हैं की आखिर मोटर के मामले में RPM क्या होता है?

Motor में RPM का मतलब?

उदाहरण के लिए अभी हमारे पास एक मोटर है और जैसा कि सब जानते हैं कि मोटर के बीच में एक रोटर होता है। और जब मोटर को इलेक्ट्रिकल की सप्लाई दी जाती है तो उसके कारण मोटर का रोटर घूमने लगता है। अब जब यह रोटर घूम रहा है तो यही उसकी घूमने की रफ्तार यानी रोटेशन 1 मिनट में कितनी बार हो रही है उसे ही RPM कहा जाता है। मतलब एक मिनट में मोटर का रोटर जितनी बार घूम रहा है, उसके घूमने की संख्या ही इस मोटर का RPM कहलाएगी।

अगर कोई भी मोटर 1 मिनट में सिर्फ 10 चक्कर लगा पाती है तो उस मोटर के RPM 10 ही होगा। और अगर कोई मोटर 1 मिनट में 60 बार घूमती है, तो उस मोटर के RPM 60 होंगे। साथ ही मोटर के RPM को हम कंट्रोल करके कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

अब हम बाइक-कार यानी किसी भी इंजन के RPM के बारे में जानते है। ये जानना भी बहुत ज्यादा जरूरी है, क्युकी ज्यादातर लोग इसके बार में बहुत ही गलत जानकारी रखते हैं। वे सोचते है कि जब भी कार या बाइक के RPM की बात होती है तो उस समय बाइक या कार के टायर 1 मिनट में कितनी बार घूमते हैं वही उसका RPM होता है। लेकिन ऐसा नहीं है, जब भी किसी बाइक या कार की बात की जाती है तो उनके टायर को घूमाता कौन है? तो आपको बता दें उसके टायर को गाड़ी में लगा इंजन घुमाता है। तो वही गाड़ी के अंदर लगा हुआ इंजन ही 1 मिनट में जितनी बार घूमता है, उसे ही गाड़ी का RPM कहते है।

Read More :-

आपको 1 बात ध्यान रखनी है की ज्यादातर गाड़ियों के अंदर RPM Meter लगे होते है, जोकि गाड़ी का RPM कितना है उसको बताते हैं। तो आपको यहां पे कंफ्यूज होने की बजाय ये समझ जाना चाहिए कि जो RPM मीटर में दिख रहे है वह इंजन के घूमने की स्पीड को बता रहे हैं।

तो उम्मीद है मोटर में RPM का मतलब क्या होता है, वह अच्छे से पता लग गया होगा। साथ ही जैसा कि आपको पहले ही बताया था कि कही पे RPM को Rotation Per Minute कहा जाता है, तो कहीं पे इसे Revolution Per Minute भी कहा जाता है। तो ऐसे में आपको बिल्कुल भी कंफ्यूज नहीं होना, यह जो RPM को Rotation Per Minute और Revolution Per Minute होता है इन दोनों का मतलब पूरी तरह से एक ही होता है। ये दोनों ही हमे 1 मिनट में कोई भी वस्तू कितनी बार घूमेगी उसको बताते हैं।

टार्क क्या है (What is Torque)

Torque को समझना इतना मुश्किल भी नही है जितना आप समझते हैं, अगर इसका जवाब सिर्फ एक शब्द में जानना चाहते है तो Torque एक Twisting Force होता है। अब यह Twisting Force और Torque का मतलब क्या है, हम इसके बारे में सही से जान लेते हैं।

मान लीजिए की आपके सामने एक बड़ा सा बॉक्स रखा हुआ है, और अब आप इसपे आगे की तरफ धक्का लगाते हैं। तो जब आप इस बॉक्स पर आगे की तरफ प्रेशर लगाते हैं, तो इसके कारण वह बॉक्स आगे की और मूवमेंट करता है। मतलब की यह बॉक्स सीधी दिशा में आगे की ओर बढ़ जाता है। और जब ये बॉक्स straight डायरेक्शन यानी सीधी दिशा में हकचल करेगा तो इसे हम Linear Motion कहेंगे।

Linear Motion का मतलब होता है कि कोई भी वस्तु सीधी लाइन में motion कर रही है, यानी कि वह वस्तु एक सीधी लाइन में ही आगे चल रही है। और आपको ये बात पता होनी चाहिए कि जब भी इस प्रकार लीनियर मोशन की कंडीशन होती है, तो इस समय लगने वाले प्रेशर को हम force कहते हैं। लेकिन हम यहां Torque की बात कर रहे थे, चलिए देखते हैं आखिर Torque क्या है?

अब torque के मामले में जो होगा इसको समझने के लिए पहले वापस box वाले उदाहरण पे चलते हैं। वह पे जैसे कि बॉक्स एक बिल्कुल सीधी दिशा में जा रहा था, मतलब वो Linear Motion कर रहा था, तो उस प्रेशर को हमने force कहा था। लेकिन अब किसी वस्तु के ऊपर प्रेशर लगाने पर वह Linear Motion की जगह गोल गोल घूमने लग जाती है, तो उसको Rotation Motion कहा जायेगा। और जब भी ऐसे हालात बनते हैं, जिसमे किसी वस्तु पर प्रेशर लगाने से वह वस्तु Linear Motion में ना जाकर, Rotation Motion मतलब घूमने वाली अवस्था में आ जाती है, तो उस समय वस्तु पर लगने वाले बल (प्रेशर) को Torque कहा जायेगा।

अब इसको हम एक मोटर के उदाहरण से समझते हैं। जैसा की हम जानते हैं कि जो मोटर को पावर देने पे मोटर गोल-गोल घूमती है, मतलब कि मोटर Rotation Motion में पहुच जाती है। तो ऐसे में हम कहेंगे कि जो मोटर है वह मोटर Torque पैदा कर रही है। इतना सब पढ़ने के बाद सभी ने एक बात पर ध्यान जरूर दिया होगा, कि जब भी इंजन या मोटर की बात की जाती है, तो वहां पर Force का नाम नही आता। ऐसा इसलिए, क्योंकि इंजन या मोटर दोनों ही जो Motion करते हैं, वह Rotating होता है। तो इसी कारण हम इंजन या मोटर के मामले में Torque शब्द का उपयोग करते हैं।

निष्कर्ष

आसान भाषा मे Torque किसे कहेंगे

Torque एक twisting फोर्स होता है। अगर Torque को मोटर का उदाहरण लेके देखे तो मोटर में Electrical Power देने से मोटर में मैग्नेटिक फील्ड पैदा होती है, इसी मैग्नेटिक फील्ड के कारण मोटर के रोटर पे प्रेशर लगता है और उस प्रेशर के कारण रोटर को एक Twisting Force अनुभव होता है। तो इस समय जो Twisting Force रोटर को घुमा रहा है, वही Torque कहलाता है।

आसान भाषा मे RPM किसे कहेंगे

अगर RPM की बात करें, तो RPM का पूरा नाम Revolutions Per Minute या Rotation Per Minute होता है। जब मोटर में RPM की बात की जाती है तब हम मोटर के रोटर के घूमने की स्पीड को बताते है। यानी रोटर 1 मिनट में कितने चक्कर लगाएगा वही उस मोटर के RPM होंगे।

Electrical Help से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद।अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देख के ओर ज्यादा सीखना चाहते हैं, तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Electrical Help को जरूर सब्सक्राइब करें।

Previous articleFire Bucket क्या होती है? Fire Bucket का इस्तेमाल कहां किया जाता है?
Next articleTON को KW में कैसे बदलें? AC Star Rating कितनी होनी चाहिए?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here