TON को KW में कैसे बदलें? AC Star Rating कितनी होनी चाहिए?

AC के TON को KW में कैसे बदलें,तो ये बड़ा ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले तो हमे ये पता होना चहिये कि हमारा AC कितने TON का है। मान लीजिए हमारा AC 1 TON का है, तो अब हमें एक ओर चीज की जरूरत होगी जो है BTU जिसका पूरा नाम British Thermal Unit होता है। अब आपका सवाल होगा कि ये BTU क्या है तो चलिये पहले आपको BTU के बारे में बताते हैं।

What is BTU

BTU का पूरा नाम British Thermal Unit होता है। जैसा की हम सब जानते हैं की सभी चीजों को मापने की एक Unit होती है, जैसे – भार के लिए किलोग्राम और दुरी के लिए किलोमीटर, तो ठीक इसी तरह गर्मी को मापने की यूनिट BTU होती है।

TON को KW में कैसे बदलें?

AC यानी Air Conditioner हीट एनर्जी यानी गर्मी को खत्म करने के लिए कितनी इनपुट पावर यानी Watt की जरूरत होती है, AC के TON की मदद से हम पता लगा सकते हैं। 1 Ton का मतलब 12000 BTU होता है। और अगर हम इसी तरह BTU को watt में बदलते हैं तो 12000 BTU में लगभग 3516 watts होते हैं। यानी के 1 Ton 3516 watt के बराबर होता है।

AC की Star Rating कितनी होनी चाहिए?

जब भी आप AC खरीदें तो हमेशा अपने इस्तेमाल के अनुसार ही खरीदें, जैसे पहले ये देखें कि आपको AC चलना कितनी देर है। अगर आप पूरे दिन में AC का इस्तेमाल काम करते है, तो आपको कम Star Rating का AC ही खरीदना चाहिए, क्योंकि कम Star Rating का AC आपको सस्ता मिल जाएगा। लेकिन अगर आप दिन में 6 से 8 घण्टे तक AC चलाते हैं तो फिर आपको 3 से 4 Star Rating का AC ही खरीदना चाहिए। उम्मीद है इस से ये बात समझ गए होंगे कि अगर आपका AC हर रोज 8 घंटे से कम इस्तेमाल होता है तो 4 Star Rating से ज्यादा का AC लेने से बचना चाहिए।

Read More :-

क्योंकि ज्यादा Star Rating वाले AC की कीमत भी ज्यादा होती है। अगर आप AC का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं तो ज्यादा Star rating का AC आपके लिए सौदा साबित हो सकता है। क्योंकि आप ज्यादा रूपये देके ज्यादा Star Rating का AC खरीदते हैं तो ज्यादा देर तक AC का इस्तेमाल ना करने के कारण आप बिजली का बिल भी ज्यादा नही बचा पाओगे। और इसी बिजली के बिल को बचाने के लिए ही तो आपने ज्यादा रूपये देके ज्यादा Star Rating वाला AC खरीदा था। तो जब आप बिजली बिल में ही सेविंग नहीं कर पाएंगे तो ज्यादा Star Rating वाला महँगा एक नुकसान का सौदा ही साबित होगा।

उम्मीद यही आप इस पोस्ट से दोनों सवालों के जवाब समझ गए होंगे कि एक मे TON क्या होता है और AC खरीदते समय Star Rating का ध्यान कैसे रखना है। पोस्ट पसंद आई हो तो दोस्तो के साथ भी शेयर करें।

Previous articleRPM और Torque में क्या अंतर है? | Difference Between Torque and RPM
Next articleWhy Battery Bank Is Used In Substations | सबस्टेशन में बैटरी बैंक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here