How to Select Contactor For Motor | मोटर के लिए कॉन्टैक्टर का चुनाव कैसे करते हैं?

How to Select Contactor For Motor

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की Contactor For Motor | मोटर के लिए कॉन्टैक्टर का चुनाव कैसे करते हैं?। आपको भी कभी न कभी इस चीज की जरूरत जरूर पड़ी होगी कि आप किसी मोटर के लिए Contactor लगाना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि कौन सा Contactor लगेगा। हम आज इस पोस्ट में बताएंगे कि मोटर के लिए Contactor का चुनाव कैसे किया जाता है।

जब भी हम मोटर को चालू करते हैं, तो देखते ही मोटर को चलाने के लिए कुछ अलग-अलग तरह के Contactor लगे होते हैं, और उन Contactor को मिलकर स्टार्टर बनाया गया होता है। अब स्टार्टर भी अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे:-

  • DOL Starter
  • Reverse Forward Starter
  • Star-Delta Starter

इन सबमें Star-Delta Starter मुख्य होता है। Star-Delta Starter में तीन Contactor लगे होते हैं जिनमें से एक Main Contactor, एक Star Contactor और एक Delta Contactor होता है। इन सभी तरह के स्टार्टर के लिए Contactor का चुनाव करने का तरीका एक ही होता है। जो आज हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

Contactor को सिलेक्ट करने के लिए हमें सबसे पहले मोटर का FLC यानी Full Load Current का पता होना चाहिए। तो Full Load Current के लिए आप मोटर पर लगी प्लेट के ऊपर देख सकते हैं। यहां Amps या तो FLA के आगे लिखा होगा। अगर आपको मोटर के ऊपर प्लेट नहीं मिल रही है, तो इसके लिए आपको फार्मूले की सहायता लेनी होगी। इस फॉर्मूले से मोटर का Full Load Current निकालना होगा।

अभी ध्यान रखने वाली बात यह है, जब हम मोटर के लिये Contactor का चुनाव करेंगे तो मोटर के फुल लोड करंट के हिसाब से ही Contactor को सिलेक्ट करेंगे। आप चलती हुई मोटर से क्लैंप मीटर की मदद से मोटर के Amp को चेक करके उसके हिसाब से Contactor सिलेक्ट करें ऐसी गलती आपको नहीं करनी है।

फार्मूला:- P/V×√3×PF

इस फार्मूले की मदद से आप किसी भी मोटर का Full Load Current निकाल सकते हैं। मान लेते हैं हमारे पास एक 20kW की मोटर है, हमने इसका Full Load Current निकालना है। तो अब हम सबसे पहले मान लेते है:-

  • Motor Power –  20kW
  • Voltage – 410V
  • √3 Value – 1.73
  • Power Factor – 0.8

अब √3 की वैल्यू फिक्स होती है, और पावर फैक्टर ज्यादातर मामलों में 0.8 ही होता है। अब कैलकुलेशन के हिसाब से देखते हैं, मोटर का  Full Load Current कितना होगा:-

20×1000/410×1.73×0.8 = 35.24A

अब हमें पता लग गया है कि 20kW की मोटर 35.24A करंट लेगी। तो अब देखते हैं कि Contactor का चुनाव करना कैसे है। हम DOL Starter, Reverse Forward Starter और Star-Delta Starter तीनों के लिए अलग अलग देखते है कि इनके लिए Contactor का चुनाव कैसे होता है।

Video:-

DOL Starter

DOL Starter के लिए Contactor का चुनाव करना बहुत ही आसान है। इसके लिए जितना भी मोटर का Full Load Current है उतनी ही रेटिंग का Contactor हम सिलेक्ट कर सकते हैं। जैसे हमारा फुल लोड 35.24A है तो हम 35.24A का ही Contactor इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन 35.24A का Contactor नहीं मिलता है, तो इससे एक स्टेप ऊपर का जो भी Contactor मिले उसको हम सिलेक्ट कर सकते हैं। जैसे 40A

Reverse Forward Starter

अब Reverse Forward Starter की बात की जाए तो, इसके लिए हम Contactor का चुनाव भी DOL Starter की तरह ही करेंगे। Reverse Forward Starter में दो Contactor इस्तेमाल किए जाते हैं। एक Reverse के लिए और एक Forward के लिए। Reverse Forward Starter के लिए भी हम मोटर के फुल लोड करंट जितना या उस से ऊपर का जो भी Contactor मिलता है, हम उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Star Delta Starter

Star Delta Starter सबसे मुख्य होता है। और सबसे ज्यादा गलती भी Star Delta Starter के लिए Contactor का चुनाव करने में होती है। Star Delta Starter के लिए हमें फुल लोड के अनुसार कभी भी Contactor नहीं लेना चाहिए। इसकी वजह से हमें बहुत सारा नुकसान उठाना पड़ सकता है। Star Delta Starter के लिए हम Contactor का चुनाव किस तरह से करेंगे, इसकी जो कैलकुलेशन होती है उसको हम देखते हैं।

सबसे पहले बता दें Star Delta Starter में तीन Contactor लगे होते हैं 1 स्टार के लिए, 1 डेल्टा के लिए और 1 मैन ये तीन Contactor इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन हमें जो कैलकुलेशन करनी है वह सिर्फ 2 Contactor के लिए ही करनी है। क्योंकि मैन और डेल्टा इन दोनों में एक ही साइज का Contactor लगाया जाता है। सबसे पहले हम देखते हैं कि Star Contactor का चुनाव कैसे करते हैं।

Star Delta Starter के लिए Contactor का चुनाव करने के लिये सबसे पहले मोटर का लोड निकलने के लिए मोटर का जो फुल लोड हमने देखा था उसको 0.33 से गुणा करना पड़ेगा।

35.24 × 0.33 = 11.62A

अब ऐसे में 11.62A का करंट आया है। अब आप यहां पर देख रहे हैं। मोटर 20kW की है अगर इसका Full Load Current 35.24 है लेकिन कैलकुलेशन के हिसाब से स्टार के लिए जोर करंट आया है, वह 11.62A बनता है। तो ऐसे में स्टार के लिए Contactor इस्तेमाल करना है उसकी रेटिंग लगभग 12A होनी चाहिए।

Read More:-

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि ये हमने Full Load Current को 0.33 से गुणा क्यों किया। जैसे कि आप सब जानते होंगे जब Star Delta Starter में मोटर को चालू किया जाता है, तो पहले मोटर स्टार में चालू होती है, तो ऐसे में वह जो करंट लेगा वो √ (under root) का 3 टाइम कम करंट लेगी। यह इसीलिए होता है क्योंकि मोटर उसके अंदर तीन वाइंडग होती है। जब Star Delta Starter की मदद चाहिए मोटर चालू होती है, तो शुरुआत में स्टार में चलने के कारण उसकी तीनों वाइंडिंग पे सिंगल फेज की वोल्टेज ही जाती है।

और 3 फेज की जो वोल्टेज है उसकी अंडर रूट 3, √ की वैल्यू देके तो वो सिंगल फेज की वोल्टेज ही होती है। तो कम वोल्टेज जाने के कारण की स्पीड बहुत कम होती है और इसी कारण से हो शुरुआत में मोटर करंट भी कम लेती है। तो इसीलिए हमने Full Load Current को 0.33 से गुना किया था।

अब बात करते हैं डेल्टा में जो Contactor लगेगा वह कौन सा लगेगा। तो डेल्टा के लिए मोटर के लोड करंट को 0.57 से गुना करेंगे। तो ऐसे में:-

35.24 × 0.57 = 19.51A

तो डेल्टा के लिए जो Contactor लगेगा उसकी रेटिंग 20A होगी।

अब हमने यहां 0.57 से गुना क्यों किया? इसके लिए हम बता देते हैं, अगर हम 1 में से 0.33 को घटाएंगे तो 0.57 ही आता है। जब मोटर डेल्टा में चलती है तो सभी वाइंडिंग पे 2 फेज की पावर दी जाती है, लेकिन जब हम यहां पर करंट चेक कर रहे हैं तो वह सिर्फ हम एक ही दिन यानी फेस का कर रहे हैं। तो ऐसे में सिंगल फेज की सही वैल्यू निकलने के लिए √3 यानी 1.73 से गुना करते हैं। तो अगर 1 को 1.73 से भाग करेंगे तो 0.57 ही आता है।

उम्मीद है आपको ये टॉपिक समझ आ गया होगा। इससे जुड़ा आपका कोई सवाल हो यो आप कंमेंट में पूछ सकते हैं। और अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिंदी में देखना चाहते हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Previous articleDG Operator का क्या काम होता है | DG Operator Responsibilities | DG Operator Skills
Next articleAC के Evaporator Coil पे बर्फ क्यों जमती है | AC में बर्फ जमने का कारण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here