Transformer के Input पे DC Voltage लगाने पर क्या होगा?

5/5 - (1 vote)

What happen when DC voltage is applied to the transformer primary winding? What happen when DC voltage is applied to transformer coil? Transformer के Input पे DC Voltage लगाने पर क्या होगा? 

Transformer का काम सीखने वाले लोगों के मन मे ये सवाल जरूर आता है। आपसे साक्षात्कार (interviews) के दौरान भी इसी के ऊपर सवाल पूछे जा सकते हैं।
तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।
लेकिन Transformer के Input पे DC Voltage लगाने पर क्या होगा? इसको समझने से पहले हमको कुछ बातें अपने दिमाग मे रखनी होंगी।
  1. Transformer की वाइंडिंग का resistance बहुत ही कम होता है जब भी हम Transformer के Input पे DC Voltage लगाते हैं तो इसकी वाइंडिंग का reactance जीरो हो जाएगा क्योंकि जैसा कि हम जनते हैं reactance दी गयी Voltage की frequency पर निर्भर करता है और DC Voltage की frequency जीरो होती है।
  2. यहां पे direct current के फ्लो करने से जो Flux बनेगा वो constant यही स्थिर रहेगा।
तो अब आपको बताते हैं कि Transformer के Input पे DC Voltage लगाने पर क्या होगा?
जब Transformer के Primary Winding पे DC Voltage जोड़ते हैं तो कम resistance के कारण Transformer की वाइंडिंग ऐसे काम करेगा जैसे DC Voltage Source के दोनों छोरों पे Short Circuit हो गया हो, इसके कारण इस सर्किट में बहुत ज्यादा करंट बहने लगेगा जिसका परिणाम ये होगा कि Transformer की Primary Winding बहुत ज्यादा गर्म हो जाएगी। यहां तक कि DC Voltage Source या फिर Transformer की Primary Winding खराब हो सकती है। Transformer की Winding पे करंट का जो प्रभाव पड़ता है वो दी जाने वाली DC voltage, transformer की रेटिंग winding का resistance और DC Voltage Source कितना ताकतवर है इन सब बातों पे निर्भर करता है
उदहारण के तौर पे समझे तो 50KVA transformer पे 5Vdc जोड़ेंगे तो transformer पे कुछ भी फर्क नही पड़ेगा
अगर Transformer के Input पे DC Voltage जोड़ दी जाए तो क्या secondary winding पे कोई output मिलेगी?
तो इसका जवाब है नही, इस मामले में secondary winding में कुछ भी output नही मिलेगा। लेकिन प्रारंभिक विद्युत धारा आवरण (initial current inrush) के कारण अचानक प्रवाह में क्षणिक परिवर्तन (spike) रिकॉर्ड किया जा सकता है और इसके बाद में कुछ भी नही होगा।

चेतावनी

Transformer के साथ DC supply कभी भी नही जोड़नी चाहिए। अगर आप परीक्षण करने चाहते हैं इसके कारण आपको transformer के साथ DC supply जोड़नी पड़ती है तो Current controlled source यानी करंट को काबू में करने वाले स्रोत के साथ ही ऐसा करना चाहिए।
तो दोस्तो उम्मीद है आज आपके What happen when DC voltage is applied to transformer coil? Transformer के Input पे DC Voltage लगाने पर क्या होगा? इस टॉपिक से जुड़े कई सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके अभी भी कोई सवाल Electrical Engieering से जुड़े है, तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताये। आप हमसे Whatsapp, Telegram और Facebook पे भी कांटेक्ट कर सकते हैं
साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करके उनकी भी मदद करें। इलेक्ट्रिकल हेल्प (Electrical Help) से जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। 🙂
अगर आप इलेक्ट्रिकल की वीडियो हिन्दी मे देखना पसन्द करते है, तो आप हमारे YouTube Channel इलेक्ट्रिकल हेल्प (Electrical Help) को जरूर विजिट करे।

Previous articleEarthed Neutral और Insulated Neutral सिस्टम दोनों में अंतर क्या है
Next articleइलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम में CT और PT क्यों इस्तेमाल किये जाते हैं?

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here